• सोम. जुलाई 1st, 2024

सिर्फ भिलाई, दुर्ग की खबरे

रक्षा के लिए अत्याधुनिक इस्पात का निर्माण: भिलाई इस्पात संयंत्र की उपलब्धि

ByNewsBhilai

अप्रैल 29, 2024
submarine

भारतीय इस्पात प्राधिकरण लिमिटेड (सेल) के भिलाई इस्पात संयंत्र (बीएसपी) ने रक्षा क्षेत्र के लिए रणनीतिक महत्व की एक अत्याधुनिक इस्पात विकसित करने में महत्वपूर्ण उपलब्धि हासिल की है। संयंत्र ने भारतीय नौसेना की एस5 श्रेणी की परमाणु संचालित बैलिस्टिक मिसाइल पनडुब्बियों के निर्माण के लिए विशेष रूप से डिज़ाइन किए गए अगली पीढ़ी के इस्पात का निर्माण किया है।

यह नई इस्पात फिलहाल जलीय अनुप्रयोगों के लिए आवश्यक कठोर प्रदर्शन आवश्यकताओं को पूरा करने हेतु बहुवर्षीय व्यापक परीक्षण चरण से गुजर रही है। परीक्षण चरण के सफलतापूर्वक पूरा होने और इस्पात को उपयोग के लिए मंजूरी मिलने के बाद, इसका उपयोग एस5 श्रेणी की पनडुब्बियों के निर्माण में किया जाएगा। लगभग 150 मीटर की लंबाई और 12,000 टन से अधिक की अनुमानित डुबकी वजन वाली, ये पनडुब्बियां वास्तव में जलीय दानव होंगी और भारत की समुद्री निवारक क्षमताओं को मजबूत करेंगी।

भारत की परमाणु प्रतिरोधक क्षमता के एक अभिन्न अंग इन पनडुब्बियों की भूमिका महत्वपूर्ण होगी। परमाणु प्रतिरोधक त्रिक के घटक के रूप में स्थल आधारित मिसाइलों, रणनीतिक बमवर्षकों और पनडुब्बियों के साथ मिलकर ये देश की रक्षा रणनीति को मजबूत करेंगी। अत्याधुनिक इस्पात परमाणु पनडुब्बियों के निर्माण में मदद करेगी और भारत को रक्षा प्रौद्योगिकी में आत्मनिर्भरता की दिशा में आगे बढ़ाएगी।

इस इस्पात की संरचना और गुण सुरक्षा कारणों से गोपनीय हैं, लेकिन यह गहरे समुद्र के कठोर वातावरण में बेहतर प्रदर्शन के लिए अत्यधिक सख्त परीक्षणों से गुजर रही है। यह विशेष इस्पात पनडुब्बियों की संरचनात्मक सुरक्षा एवं सुदृढ़ता बढ़ाएगी। इससे पहले बीएसपी ने आईएनएस विक्रांत विमानवाहक पोत के लिए भी विशेष इस्पात की आपूर्ति की थी।

यह परियोजना भारत की रक्षा आत्मनिर्भरता की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है। इस इस्पात को रक्षा धातुकर्म अनुसंधान प्रयोगशाला और भारतीय नौसेना द्वारा गहन परीक्षण एवं निरीक्षण के बाद ही पनडुब्बी निर्माण में उपयोग किया जाएगा। देश की बढ़ती समुद्री सुरक्षा जरूरतों को पूरा करने के लिए यह महत्वपूर्ण पहल है।


Connect With Us

Get the app, follow us on Facebook, or join our Telegram & Whatsapp channel!

error: Content is protected !!