• गुरु. जुलाई 4th, 2024

सिर्फ भिलाई, दुर्ग की खबरे

मैत्रीबाग झील में 1 मई से फिर शुरू होगा नौका विहार, पर्यटकों के लिए खुशखबरी: बच्चों के लिए अलग नाव, किराए में कोई बढ़ोतरी नहीं

ByNewsBhilai

मई 1, 2024
maitri garden

भिलाई: मैत्रीबाग के झील में 1 मई से फिर से नौका विहार शुरू हो जाएगा। पर्यटकों के लिए यह खुशखबरी है क्योंकि ठेका खत्म होने के बाद से नौका विहार बंद पड़ा था। अब मैत्रीबाग में एक बार फिर रौनक लौट आएगी।

नए और आकर्षक बोट:

मैत्रीबाग झील में 10 बड़े और 4 छोटे नए बोट पहुंच चुके हैं। ये पहले के बोट से ज्यादा बेहतर और आकर्षक हैं।

झील की सफाई:

नौका विहार शुरू करने से पहले झील में पसरा कचरा साफ करवाया जा रहा है। सफाई उतने ही हिस्से में की जा रही है जितने में नौका विहार करने की इजाजत है।

खजाने में आएगी आमदनी:

नौका विहार शुरू होने से प्रबंधन के खजाने में हर माह तय राशि आने लगेगी। ऋषिकेश इंफ्रा नामक एजेेंसी ने यह कार्य ठेके पर लिया है। एजेेंसी हर माह बीएसपी को 40 हजार रुपए तक भुगतान करेगी। इस तरह साल में 4.8 लाख रुपए खजाने में आएंगे। यह ठेका दो साल के लिए हुआ है।

पर्यटकों के लिए राहत:

मैत्रीबाग प्रबंधन ने पर्यटकों को राहत देते हुए नौका विहार के किराए में कोई बढ़ोत्तरी नहीं की है। प्रति व्यक्ति 50 रुपए किराया लिया जाएगा।

सुरक्षा का ध्यान:

पर्यटकों को बोट में बैठने से पहले लाइफ जैकेट पहनना होगा। बड़ों के साथ-साथ बच्चों के लिए भी छोटे जैकेट लाए गए हैं।

मैत्रीबाग का इतिहास:

मैत्रीबाग 1972 में बनकर तैयार हुआ था। पांच दशक से अधिक का समय बीत चुका है। हर माह करीब 1 लाख पर्यटक देश के अलग-अलग हिस्सों से यहां आते हैं। भिलाई में मनोरंजन के लिए मैत्रीबाग ही एकमात्र स्थान है। बीएसपी कर्मचारियों के रिश्तेदार दूसरे प्रदेशों से आते हैं, तो वे भी तफरीह के लिए मैत्रीबाग ही आते हैं।

निष्कर्ष:

मैत्रीबाग में 1 मई से शुरू होने वाले नौका विहार से पर्यटकों को निश्चित रूप से खुशी मिलेगी। नए और बेहतर बोट, बच्चों के लिए छोटी नाव और सुरक्षा का ध्यान रखते हुए यह नौका विहार पर्यटकों के लिए एक यादगार अनुभव होगा।


Connect With Us

Get the app, follow us on Facebook, or join our Telegram & Whatsapp channel!

error: Content is protected !!