• गुरु. जुलाई 4th, 2024

सिर्फ भिलाई, दुर्ग की खबरे

रेल मंत्रालय ने दुर्ग जिले के 5 रेलवे स्टेशनों को अमृत भारत स्टेशन योजना में शामिल किया

ByNewsBhilai

जून 7, 2023

रेल मंत्रालय ने अमृत भारत स्टेशन योजना के तहत रायपुर मंडल के 6 रेलवे स्टेशनों को मास्टर प्लान में शामिल करने का फैसला किया है। इस योजना के तहत दुर्ग, भिलाई पावर हाउस, भिलाई, भिलाई नगर, मरोदा और दल्लीराजहरा को नए तरीके से अमृत भारत स्टेशन योजना के तहत बनाया जाएगा। इसमें रेलवे स्टेशनों पर नई सुविधाएं जुड़ी होंगी और पुरानी सुविधाओं को अपग्रेड किया जाएगा।

इस योजना के तहत दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे उन सभी महत्वपूर्ण यात्री केन्द्रीत पहलूओं को बेहतर बनाने की कोशिश कर रही है। इसमें मुख्य रूप से स्टेशनों तक पहुंचने में सुधार, मुफ्त वाई-फाई वेटिंग रूम और शौचालयों जैसे सुविधाओ को बेहतर बनाने पर रेलवे ध्यान देगा। साथ ही स्टेशनों पर यात्रियों के लिए बेहतर सूचना प्रणाली भी इस मास्टर प्लान में शामिल है। इसके अलावा स्टेशन के पास सड़कों को चौड़ा करना भी प्रमुख है।

योजना के तहत सभी श्रेणियों के स्टेशनों पर महिलाओं और दिव्यांगों के लिए पर्याप्त संख्या में शौचालय बनाए जाएंगे। स्थानीय कला और सांस्कृतिक तत्वों से स्टेशन को सजाया जावेगा जो यात्रियों के लिए एक सुखद अनुभव देगा। इस योजना के तहत रेलवे स्टेशनों की 600 मीटर लवाई प्लेटफार्म होगी ताकि यात्री सुरक्षित रूम से उतर सकें।

इस योजना के अंतर्गत रेलवे स्टेशनों की सुविधाओं को बेहतर बनाने के लिए रेल मंत्रालय ने एक लंबे समय से काम कर रही है। इसके अलावा रेलवे स्टेशनों के संचार तंत्र को भी अपग्रेड किया जाएगा ताकि यात्रियों को सुविधाएं आसानी से मिल सकें। इसके साथ ही रेलवे स्टेशनों के आस-पास सड़कों को बेहतर बनाने के लिए भी काम होगा।

अमृत भारत स्टेशन योजना के तहत रेलवे स्टेशनों को बेहतर बनाने का उद्देश्य यह है कि यात्रियों को सुविधाजनक और आसान अनुभव मिले। इस योजना के तहत रेलवे स्टेशनों की सुविधाएं बेहतर होने से यात्रियों के लिए ट्रेन से संबंधित अनुभव भी सुधार आएगा।


Connect With Us

Get the app, follow us on Facebook, or join our Telegram & Whatsapp channel!

error: Content is protected !!