• मंगल. जुलाई 2nd, 2024

सिर्फ भिलाई, दुर्ग की खबरे

भिलाई इस्पात संयंत्र: सेक्टर-9 अस्पताल में निर्माणाधीन फायर स्टेशन पर मजदूर की मौत, लापरवाही की आशंका

ByNewsBhilai

मई 7, 2024
news bhilai logo

भिलाई: भिलाई इस्पात संयंत्र के सेक्टर-9 अस्पताल परिसर में निर्माणाधीन फायर स्टेशन पर सोमवार शाम को एक भयानक हादसा हो गया। हादसे में ठेका मजदूर लाल बहादुर सिंह की मौत हो गई। बताया जा रहा है कि काम के दौरान 20 फीट ऊंचाई से भारी पैनल उनके ऊपर गिर गया, जिससे उनकी मौके पर ही मौत हो गई।

मृतक का नाम लाल बहादुर सिंह है और वह सेक्टर-6 के निवासी थे। वह एसएमएस-2 में ब्रेथ वे नामक कंपनी में काम करते थे। इस कंपनी को रेल मेंटेनेंस का काम दिया गया था। ठेका कंपनी के मुताबिक, लाल बहादुर का ईएसआई और पीएफ भी था। वह करीब डेढ़ साल से इस कंपनी में काम कर रहे थे।

हादसे के वक्त लाल बहादुर पैनल शिफ्ट करने के काम में लगे थे। बताया जा रहा है कि पाइप का इस्तेमाल करते समय बैलेंस बिगड़ने से पैनल उनके ऊपर गिर गया। हादसे के बाद उन्हें तुरंत सेक्टर-9 अस्पताल के आईसीयू में भर्ती कराया गया, लेकिन उनकी जान नहीं बचाई जा सकी।

इस हादसे में मृतक के परिवार को मुआवजा मिल पाएगा या नहीं, इस पर अभी सवालिया निशान है। ठेका कंपनी का कहना है कि लाल बहादुर पेपर चेक करवाने के लिए दूसरे साइड आए थे, जबकि मृतक के परिवार का कहना है कि वह ड्यूटी पर थे।

इस हादसे में कई सवाल उठ रहे हैं। जैसे कि पैनल शिफ्ट करने के लिए कितने कर्मचारी लगे थे, लाल बहादुर किस जगह खड़ा था, पैनल उसके ऊपर किस तरह से गिरा, क्या सुरक्षा का ध्यान रखा गया था?

इस हादसे की सूचना हेल्थ एण्ड सेफ्टी विभाग को अभी तक नहीं दी गई है। डिप्टी डायरेक्टर हेल्थ एण्ड सेफ्टी ने बताया कि उन्हें इस हादसे की कोई जानकारी नहीं है। उन्होंने कहा कि मंगलवार को मामले की जांच की जाएगी।

इस हादसे से मृतक के परिवार पर दुखों का पहाड़ टूट पड़ा है। मृतक की पत्नी और दो बच्चे हैं। परिवार ने उचित मुआवजा और नौकरी की मांग की है।


Connect With Us

Get the app, follow us on Facebook, or join our Telegram & Whatsapp channel!

error: Content is protected !!