• गुरु. जुलाई 4th, 2024

सिर्फ भिलाई, दुर्ग की खबरे

आईआईटी भिलाई में विदेशी भाषा, अर्थशास्त्र, और मनोविज्ञान के पाठ्यक्रमों का समावेश

ByNewsBhilai

मार्च 19, 2024
iit bhilai

आईआईटी भिलाई अपने नए परिसर में एक आधुनिक भाषा प्रयोगशाला की स्थापना कर रहा है, जहाँ विदेशी भाषाओं की शिक्षा दी जाएगी। इस पहल के लिए प्रशिक्षकों की नियुक्ति कर ली गई है। आईआईटी भिलाई का उद्देश्य अपने तकनीकी विद्यार्थियों को हर पहलू में निपुण बनाना है, ताकि वे केवल मशीनी और इंजीनियरिंग विषयों तक ही सीमित न रहें बल्कि अर्थशास्त्र, मनोविज्ञान, और फिल्म एवं रंगमंच का ज्ञान भी प्राप्त कर सकें। इन विषयों का चयन करने वाले छात्रों को परीक्षा उत्तीर्ण करनी होगी, जिसके बाद उनके मार्कशीट में इसे क्रेडिट के रूप में जोड़ा जाएगा।

नई शिक्षा नीति के अनुसार, आईआईटी भिलाई ने अपना पाठ्यक्रम अद्यतन किया है, जिसमें विद्यार्थियों को विषयों के विकल्प देने हेतु मल्टी-डिसिप्लिनरी लर्निंग प्रोग्राम्स शुरू किए गए हैं। इससे छात्र अपनी मुख्य शाखा के साथ-साथ अन्य विशिष्ट पाठ्यक्रमों में भी दक्षता हासिल कर सकेंगे। इसके अलावा, आईआईटी भिलाई ने बताया कि विद्यार्थियों के लिए पुस्तकालय सेवाएँ 24 घंटे उपलब्ध होंगी और पूरा प्रणाली ऑनलाइन आधारित होगा।

लिबरल आर्ट्स विभाग इंजीनियरिंग के छात्रों को न केवल तकनीकी शिक्षा देगा बल्कि उन्हें वैश्विक आर्थिक और सामाजिक परिवर्तनों से भी परिचित कराएगा।

आईआईटी भिलाई के छात्र अब यूरोपीय देशों की नई तकनीकें सीखेंगे, जिससे वे इंजीनियरिंग के क्षेत्र में हो रहे नवीनतम बदलावों से अपडेट रह सकें। आईआईटी भिलाई हेरिटेज नेटवर्क का सदस्य बन गया है, जिससे विश्वविद्यालयों और शीर्ष कॉलेजों के साथ नए इंजीनियरिंग और विज्ञान के स्वरूपों को साझा किया जा सकेगा। यह सहयोग यूरोप और भारत के बीच उच्च शिक्षा में अनुसंधान और प्रशिक्षण को मजबूत करने के उद्देश्य से किया गया है।


Connect With Us

Get the app, follow us on Facebook, or join our Telegram & Whatsapp channel!

error: Content is protected !!