• सोम. जुलाई 1st, 2024

सिर्फ भिलाई, दुर्ग की खबरे

भिलाई इस्पात संयंत्र: महिलाओं को सशक्त बनाने के लिए निशुल्क कार ड्राइविंग प्रशिक्षण कार्यक्रम शुरू!

ByNewsBhilai

मई 21, 2024
bhilai steel plant

भिलाई: भिलाई स्टील प्लांट (बीएसपी) के सीएसआर विभाग ने कौशल विकास योजना के तहत दुर्ग-भिलाई की महिलाओं को मुफ्त कार ड्राइविंग प्रशिक्षण देने की पहल शुरू की है। इस योजना का उद्देश्य महिलाओं को सशक्त बनाना और उन्हें रोजगार के बेहतर अवसर प्रदान करना है।

पहले बैच का उद्घाटन:

कार्यक्रम का उद्घाटन बीएसपी के सीएसआर विभाग के सेक्टर 5 कार्यालय में कार्यपालक निदेशक (कार्मिक एवं प्रशासन) पवन कुमार ने किया। उन्होंने कहा कि यह प्रशिक्षण महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने और उन्हें आर्थिक रूप से मजबूत बनाने में मदद करेगा।

प्रशिक्षण कार्यक्रम:

इस प्रशिक्षण कार्यक्रम के तहत, 50 महिला लाभार्थियों को इंस्टीट्यूट ऑफ ड्राइविंग एंड ट्रैफिक रिसर्च (आईडीटीआर) द्वारा 25-25 के दो बैचों में एक महीने का ड्राइविंग प्रशिक्षण दिया जाएगा। प्रशिक्षण में क्लासरूम प्रशिक्षण, सिम्युलेटर प्रशिक्षण और व्यावहारिक प्रशिक्षण शामिल होगा। प्रशिक्षण पूरा करने के बाद, सभी महिला लाभार्थियों को लाइट मोटर व्हीकल (एलएमवी) का लाइसेंस भी दिया जाएगा।

लाभार्थी चयन:

प्रशिक्षण कार्यक्रम के लिए महिलाओं का चयन बीएसपी के सीएसआर विभाग द्वारा साक्षात्कार के माध्यम से किया गया है।

सहयोगी:

यह प्रशिक्षण कार्यक्रम आईडीटीआर के सहयोग से आयोजित किया जा रहा है। आईडीटीआर परिवहन विभाग, छत्तीसगढ़ सरकार और मारुति सुजुकी इंडिया लिमिटेड का एक संयुक्त उद्यम है।

महिला सशक्तिकरण:

यह पहल महिला सशक्तिकरण की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है। इससे महिलाओं को न केवल आत्मनिर्भर बनने में मदद मिलेगी, बल्कि उन्हें बेहतर रोजगार के अवसर भी प्राप्त होंगे।


Connect With Us

Get the app, follow us on Facebook, or join our Telegram & Whatsapp channel!

error: Content is protected !!